फ़ोटोग्राफी में नंबर वन बना बिहार का लाल।

By

फ़ोटोग्राफी में नंबर वन बना बिहार का लाल।


बिहार एक समय मे कला के क्षेत्र में बहुत आगे था। उत्तर प्रदेश और बिहार में कला के ऐसे ऐसे नमूने मिलते है जिससे प्रेरणा ले कर देश विदेश में नए नए कृतियों को जन्म दिया का रहा हैं। मधुबनी पेंटिंग हो या बनारसी साड़ी, दुनिया के किसी कोने में इसका जोड़ नही है। फ़िल्म के क्षेत्र में भी पूर्वांचल के बेटे बेटियों ने प्रदेश का नाम बहुत ऊंचा किया है। फ़ोटोग्राफी में कुछ खास सुनने को कभी नही मिला। क्योंकि सरकारी नौकरियों को पाने की होड़ में कला और संस्कृति का अध्ययन करने वाले लोग बहुत कम है। इसमे सिर्फ खुद की चाहत ही नही परिवार और समाज का भी दबाव होता है। लेकिन कुछ दिन पहले बिहार के एक लाल ने फ़ोटोग्राफी में अपना नाम पूरे देश मे सबसे ऊंचा किया। हुआ यूं कि बीते दिने मशहूर कैमरा कंपनी कैनन ने एक फोटो मैराथन आयोजित किया था।


इसमे छात्रों के लिए अलग कैटेगरी था। भारत के अलग अलग जगहों से छात्रों ने हिस्सा लिया था और अपने द्वारा खिंचे बेहतरीन तस्वीरें मैराथन में भेजी थी। लेकिन इन सब मे जिसकी तस्वीर सबसे ज्यादा पसंद की गई वो थे नवादा के विशाल सिंह। उनको मैराथन में पहला स्थान प्राप्त हुआ।

कोलकाता के साइंस सिटी ऑडिटोरियम में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में उसे सम्मानित किया गया। अवार्ड के साथ साथ विशाल को कैनन का एक कैमरा और सर्टिफिकेट भी देकर सम्मानित किया गया। विशाल को बधाई।

You Might Like These

Leave a Comment