क्यों शिक्षा का खिलवाड़ बना रहा है बिहार का ये विश्वविद्यालय।

By

क्यों शिक्षा का खिलवाड़ बना रहा है बिहार का ये विश्वविद्यालय।


बिहार के शिक्षा प्रणाली का मजाक तो पूरे देश मे उड़ता रहता है। और इसके ज़िम्मेदार हम खुद हैं। हमारे तो टॉपर्स को भी अपने विषयों का बेसिक ज्ञान नही होता है। ऐसे में कोई भी मजाक उड़ा सकता हैं। हैरानी तो तब हुई जब हमारे एक पाठक ने हमे ये बताया कि उनके विश्वविद्यालय में परीक्षा में सही समय पे नही कराया जा रहा। आप खुद पढ़े उन्होंने हमें क्या बताया।
>””तबाह हो रही ज़िन्दगी।
“इतिहास गवाह है हिंसा से आजतक कुछ हासिल नहीं हुआ है”

बिहार में मगध यूनिवर्सिटी(मु/M.U) नामक एक यूनिवर्सिटी है जिन्होंने बच्चो के फ्यूचर और कैरियर को तबाह करने का ठेका लेलिया है ।

यहां 4.5 लाख बच्चो के जीवन के साथ खिलवाड़ होरहा है,यहां स्टूडेंट्स घुट घुट के जी रहे है, अपनी बर्बादी अपनी आंखो से देख रहे हैं। सरकार ने अपनी आंखो पे मोटी काली चादर बांध ली है।

सब लोकसभा चुनाव को लेकर व्यस्त है कि कौन कैसे अपनी रोटी सेके। इन मासूम स्टूडेंट्स कि किसको परवाह है ?

बहरहाल बातें बहोत हैं, मै मोटा मोटा बता देता हूं आपको –
ऐसे तो का मगध विश्विद्यालय का session लेट ही चल रहा था जिसकी वजह से हम पहले से ही परेशान थे ।

जो एग्जाम इनको March 2018 में लेना था वो एग्जाम ये लोग March 2019 का मे लेने वाले थे, आप समझ सकते हैं एक साल लेट । मज़े की बात यह है कि इन्होंने LOK SABHA ELECTION का हवाला देते हुए इस एग्जाम का डेट भी बढ़ा दिया है जो कि अब जून कर दिया गया है । जो डिग्री हमको 2019 ke july मिल जाना चाहिए था इनके खिलवाड़ के कारण अब शायद 2020 तक मिलना भी असम्भव लग रहा है क्युकी जून में जो एग्जाम लिया जाएगा वह 2nd Year का है। सोचिए जरा ये third year का कब करवाएंगे ?

छात्रों द्वारा लिखा गया आवेदन।


ये स्टूडेंट्स के ज़िन्दगी के साथ खिलवाड़ नहीं तो क्या है ? ये होली मगध विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स के लिए शोक मानने के अलावा कुछ नहीं है ।

बातें इतनी ही नहीं है आप हैरान रह जाएंगे जब फर्स्ट ईयर वालो की व्यथा सुनेंगे ।

इसी संदर्भ में मै Abhisek Kr Gupta और मेरे कुछ साथियों ने आज दिनांक 18.03.19 को राजभवन कार्यालय में अर्जी दीया । आशा है कि वहां से हमें जल्द बुलावा आए । हम हर ज़ोर कोशिश कर रहे हैं कि हमारी आधी बर्बाद ज़िन्दगी को ट्रैक पर ले आएं ।

बाकी आंदोलन जो है उसका एक WhatsApp Group भी है जिसका नाम MU LATE EXAM AANDOLAN है, MU के स्टूडेंट्स जो हमारा साथ देना चाहते हैं वो हमसे ग्रुप पर जुड़ सकते हैं। (लिंक फेसबुक के कमेंट सेक्शन में)

अगर हमारी हक की मांगे अगर हमें नहीं मिली तो हम भूख हड़ताल करेंगे, भूख प्यास से मर जाएंगे, पर अपनी हक की लड़ाई शांति भावना से लड़ेंगे। हुड़दंग करने वाले लोग कृपया हमसे दूर रहें, हमें आपलोगो की कोई ज़रूरत नहीं है । हमें अपनी हक की लड़ाई बखूबी लड़ने आती है । हमको जो भी करना है शांति से करना है ।

सोशल मीडिया पर मेरा यह पोस्ट लिखना इसलिए अनिवार्य होगया क्युकी हमारी दशा कोई नहीं देख रहा ।
हमारे मीडिया बन्धु लोक सभा इलेक्शन coverage में व्यस्त है, आशा है कि उनका ध्यान इधर भी आयेगा कभी जब उनके बच्चो के साथ ऐसा होगा। हमारे नेता भी अपनी रोटी सेकने में व्यस्त है । हमारी कैरियर के बारे में किसको फर्क पड़ता है ।

पर मुझे विश्वास है, सोशल मीडिया पर विश्वास है। सोशल मीडिया की ताकत पर विश्वास है।

कृपया हमारे आंदोलन को सफल बनाने में बस एक योगदान करे, इस पोस्ट को अधिक से अधिक SHARE करें । हमारी ज़िन्दगी तबाह होने से रोकें ।
आज Patna में राजभवन गाएं थे उसके कुछ तस्वीर दे रहा हूं ।””

इस अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाना ज़रूरी है और अभिषेक जैसे छात्रों को सहयोग देना हमारा कर्तव्य बनता हैं।

You Might Like These

Leave a Comment