बाॅलीवुड की हीरोइनों से कम नहीं है ये भोजपुरी हीरोइनें।

By


भोजपुरी इंडस्ट्री के कुछ जानी मानी सफल अभिनेत्री के बारे जानिए।

1.मधु शर्मा

मधु शर्मा का जन्म 13 दिसंबर 1984 में राजस्थान के जयपुर में हुआ है । इन्होने कॉमर्स में स्नातक की है,14 साल की उम्र में ही इन्होने अपने करियर का शुरुवात मॉडलिंग से की बाद में इन्होंने बहुत सरे म्यूजिक एल्बम में भी काम किया। मधु शर्मा कुशल सुन्दर के साथ साथ कराटे में ब्लैक बेल्ट भी है।श्रीदेवी की फिल्मे देखना मधु को बहुत पसंद थी और यही वजह है इसके बचपन से एक्ट्रेस बनने का। इनकी पहली भोजपुरी फिल्म ‘ एक दूजे के लिए ‘ है,यें नृत्य और अभिनय में बहुत ही अच्छी है।इन्होने गुलामी ,छपरा के प्रेम कहानी, योद्धा, दुले राजा जैसे प्रसिद्ध फिल्मे की है। इन्हे भोजपुरी फिल्म में अभिनय के लिए ‘दादा साहेब फाल्के फिल्म फॉउंडेशन अवार्ड ‘ से नवाजी जा चुकी है।

Source

2. मोनालिसा

अंतरा विश्वास (मोनालिसा ) का जन्म 21 अक्टूबर 1980 में कोलकाता में हुआ है। फिल्म जगत में आने के बाद इन्होने अपना नाम मोनालिसा रखा। मोनालिसा 50 से भी अधिक भोजपुरी फिल्म में काम किया है। इन्होने बिग बॉस 10 में भी भाग लिया था इसके अलावा हिंदी , बंगाली ,ओड़िया ,तमिल ,कन्नड़ और तेलगु फिल्में भी की है। मोनालिसा अपने पढ़ाई की शुरुवात जुलियन डे स्कूल से की और कोलकाता यूनिवर्सिटी ‘आशुतोष कॉलेज” से बीए संस्कृत में की है।मोनालिसा अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद टीवी पर छोटे किरदारों के साथ अपने करियर की शुरुवात की। इनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘ ब्लैकमेल ‘ में अजय देवगन और सुनील सेट्टी के साथ काम किया है। मोनालिसा भोजपुरी के लगभग सभी सुपरस्टार के साथ फिल्मो में काम कर चुकी है। ‘ बंटी और बबली ‘ फिल्म के टाइटल सोंग पर डांस करते हुए भी नजर आई थी। रंगभूमि,बोले शंकर और प्रतिज्ञा जैसी प्रसिद्ध फिल्में है इतना ही नहीं कलर्स चैनल के ‘ कॉमेडी नाईट बचाओ ‘सीरियल में भी दिखी थी।

3. रानी चटर्जी

रानी चटर्जी का जन्म 3 नवंबर 1989 मुंबई में हुआ है। रानी में अपने पढ़ाई की शुरुवात तुंगेश्वर अकादमी हाई स्कूल से की और कॉलेज मुंबई विश्वविधालय से की। इन्होने अपना फिल्म कैरियर की शुरुवात ‘ ससुरा बड़ा पइसा वाला ‘ से की है। इनकी ये फिल्म हिट भी हुई और कई अवार्ड भी मिले। इससे पहले चाइल्ड स्वेता सिंह के रूप में जी टीवी शो ‘साट फेरे : सलोनी का सफर ‘ में अभिनय की थी। इन्हे 2013 में नागिन फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और 2017 में ‘ दादा साहेब फाल्के फाऊंडेशन ‘ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

4. अक्षरा सिंह

अक्षरा सिंह का जन्म मुंबई ,महाराष्ट्र 30 अगस्त 1993 में हुआ है ,अक्षरा को डांस करना और फिल्में देखना काफी पसंद है। इन्होने अपने कॅरियर की शुरुआत टीवी धारावाहिक से की है।इनका पहला सीरियल “काला टीका था इन्होने 50 से भी ज्यादा हिट फिल्मे दी है।अक्षरा नृत्य और अभिनय बहुत ही अच्छा करती है और यह दिखने में भी काफी खूबसूरत है। अक्षरा भोजपुरी जगत की जानी मानी सफल अभिनेत्री है और पवन सिंह और एक्ट्रेस अक्षरा सिंह की जोड़ी सबसे ज्यादा सफल मानी जाती है।उन्होंने भोजपुरी एल्बम ‘ दिल बोले बम बम बम ‘ के कुछ गानो में अपना आवाज भी दी है। यह भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शामिल है। अक्षरा सिंह ने भोजपुरी के बड़े सुपरस्टार जैसे पवन सिंह,दिनेश लाल यादव, मनोज तिवारी,रवि किशन तथा अन्य अभिनेताओं के साथ काम किया है। 2017 में पवन सिंह और अक्षरा सिंह की शादी वाली फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी,बाद में यह खबर झूठी साबित हुई ।असल में यह फोटो पवन सिंह की फिल्म सत्या के एक सीन की थी।

5.अंजना सिंह

अंजना सिंह एक भोजपुरी अभिनेत्री है इनका जन्म 7 अगस्त 1990 उत्तर प्रदेश ,लखनऊ में हुआ है। इन्होने बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविधालय से पढ़ाई की है। अंजना सिंह भोजपुरी फिल्मो और टेलीविजन धारावाहिकों में काम करती है। इन्होने अपना करियर की शुरुवात महुआ टीवी की धावाहिक “भाग ना बचाओ ” से की। इन्होने एक और फौलाद ,सांसर ,ट्रक चालक ,खून भरी मंगल,बिहारी रिक्शावाला इत्यादि बहुत सी फिल्मे की है। 10 वें विश्व भोजपुरी सम्मलेन में भोजपुरी सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया और लंदन में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री दर्शकों का चुनाव पुरस्कार भी मिला है।

6. रिंकू घोष

रिंकू घोष बहुत ही लोकप्रिय भोजपुरी अभिनेत्री है इनका जन्म 30 अगस्त 1981में पश्चिम बंगाल में हुआ है। इन्होने भोजपुरी के साथ साथ हिंदी और तेलुगु सिनेमा में भी काम किया है। रिंकू घोष में खुद को भोजपुरी इंडस्ट्री में अग्रणी अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया है। यह अपने कॅरियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म 2001 ‘ रावना चाली ‘ के साथ पहली बार स्क्रीन पर दिखी। इनकी पहली हिंदी फिल्म 2002 ‘भारत भाग्य विधा’ और भोजपुरी फिल्म 2007 ‘तू हाय मोर बाल्मा’ में अभिनय की है।

7. सीमा सिंह

‘सीमा सिंह’ भारतीय अभिनेत्री का जन्म 11 जून 1990 मुंबई में हुआ है, यह भोजपुरी सिनेमा में आइटम क्वीन के नाम से जानी जाती है। इन्हे यात्रा ,नृत्य और टीवी देखना बहुत पसंद है, सीमा सिंह 500 से भी अधिक फिल्म और वीडियो में दिखी है। यह अभिनेत्री के साथ साथ मॉडल और अच्छी नर्तक भी है। 2008 दिल्ली में विश्व भोजपुरी सम्मलेन में तरफ से सर्वश्रेष्ठ आइटम गर्ल का पुरस्कार दिया गया था।

8. पाखी हेगड़े

पाखी हेगड़े का जन्म 5 मार्च 1985 मुंबई में हुआ है। इन्होने अपने कॅरियर की शुरुआत दूरदर्शन पर होने वाली धारवाहिक ‘मैं बनूँगी मिस इंडिया ‘ से की।वैसे तो पाखी सभी सुपरस्टार के साथ काम कर चुकीं है पर दिनेश लाल यादव के साथ इनकी जोड़ी को लोगो ने बहुत सराहा। पाखी ने भोजपुरी फिल्म ‘ गंगा देवी ‘ में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आई इस फिल्म में इन्होने बहु की भूमिका की है। मुंबई में पाखी ने फिल्म एंड फिनान्स कंपनी शुरुवात की। अब इन्होने फिल्म निर्माण और फायनेंस के साथ रियल स्टेट का भी काम शुरू की है। पाखी ने कई भाषाओ में काम किया है लेकिन उन्हें पहचान भोजपुरी से ही मिली।

You Might Like These

Leave a Comment